भगत सिंह

























भगत सिंह को कभी भूला नहीं जा सकता। इस नौजवान में इतनी ऊर्जा थी कि दूसरा भगत पैदा होना नामुमकिन है। उनके चेहरे का आकार, बनावट हमें आकर्षित करती है। एक अजीब उत्साह जाग्रत होता है जब हम भगत की हैट वाली तस्वीर देखते हैं। कुल मिलाकर एक शानदार व्यक्तित्व की जानदार तस्वीर।

भगत की आंखों को देखकर लगता है जैसे अभी कुछ कहने वाली हैं। इस महान व्यक्ति को हमने इतनी कम उम्र में खो दिया। मुझे दुख होता है। भगत को श्रद्धांजली देने के लिए मैंने यह तस्वीर 2002 में तैयार की थी। उनके हैट को बनाने में समय तो लगा, लेकिन वह अच्छा सज गया। ‘जचेबिल’ चेहरे के भगत सिंह एक पल को मासूम भी लगते हैं।

मैं चाहता हूं कि भगत सिंह के ढेरों चित्र बनाऊं। मुझे खुशी मिलेगी। हालांकि अब मैं उतने चित्र नहीं बना रहा, लेकिन उन चित्रों को संजोने की कोशिश कर रहा हूं जो काफी पहले बनाये थे। शौक-शौक में मैं इतना कुछ बना गया कि जब मैं आज अपने द्वारा बनायी तस्वीरों को देखता हूं तो पाता हूं कि मेरे पास तो एक अच्छा खासा संग्रह हो गया।

भगत सिंह का यह पैंसिल-चित्र बनाने में मुझे लगा कि एक ऐसे व्यक्ति को कागज पर उकेर रहा हूं, जिसपर हमें गर्व है।

-harminder singh

1 comments:

career said...

Very unique blog.
Fantastic pictures. Wow...

I like your blog.

Please visit:
http://paradise-adventure.blogspot.com

Keep blogging.
Have a great time.
Everyday.

Post a Comment

Blog Widget by LinkWithin