गजनी
























मुझे काफी समय हो गया था कोई चित्र बनाये। 2008 के आखिर में ‘गजनी’ फिल्म आयी। मैंने उसे देखा। मुझे लगा कि आमिर खान को बनाया जाए। संयोग यह बैठा कि उनके जिस चित्र को मैंने बनाने की सोची उसमें उनकी को-स्टार आसिन भी उनके साथ थीं। इस तरह मुझे लगा कि यह चित्र कमाल का बनेगा।

आमतौर पर मैं पैंसिल से चित्र बनाता हूं। कई बार काले बाल पैन से भी मैंने आकृतियां उकेरी हैं। इस चित्र में बाल पैन का प्रयोग हुआ है। मैं कुछ बच्चों को यह दिखाना चाहता था। मुझे लगता है कि यदि हम कोई चीज मेहनत से बनाते हैं तो उसे पसंद किया जाता है। ‘गजनी’ का यह चित्र लोगों ने बहुत सराहा। मुझे पता है इसमें कितना समय लगा, लेकिन चित्र पूरा करने के बाद हर बार की तरह मुझे अच्छा महसूस हुआ।

आमिर खान के बालों को बनाने में उतना समय नहीं लगा जितना आसिन के बालों को लगा। मैंने लगभग बारीकी से आसिन का एक-एक बाल बनाने की कोशिश की। आंखें बनाना मुझे सबसे बेहतर लगता है। आसिन की आंखें बंद हैं और आमिर की भी। दोनों एक-दूसरे में खोये हैं। सो मैं भी इस चित्र को बनाते हुए खो गया था। आसिन की अंगुलियों को बनाते हुए लगा कि कहीं मैं पक्षपात तो नहीं कर रहा क्योंकि उसकी अंगुलियां बहुत सुन्दर हैं। वैसे मुझे लगता है कि हां, मैं उसकी अंगुलियों के साथ पूरा न्याय नहीं कर पाया। दरअसल मैं किसी भी चित्र को एक बार बनाने की कोशिश करता हूं। इस कारण मेरे चित्र अधूरे भी रह जाते हैं जिन्हें बाद में पूरा करना मेरे लिए मुश्किल होता है। इस चित्र में आमिर खान की कमीज को मैं पूरा नहीं कर पाया। मैंने बाद में कोशिश भी नहीं की कि इसे पूरा कर लूं। यह शायद मुझमें अजीब आदत है। वैसे एक चित्रकार को ऐसा नहीं होना चाहिए।

-harminder singh

0 comments:

Post a Comment

Blog Widget by LinkWithin