शाहरुख खान
























शाहरुख खान की मेरे हिसाब से मुख्य पहचान उनके बाल और मोटे होठ हैं। जब आमिर खान और असिन का मैं चित्र तैयार कर रहा था, तभी मैंने सोच लिया कि ‘रब ने बना दी जोड़ी’ फिल्म के पात्र ‘सूरी जी’ की तस्वीर भी बना ली जाए।

जब शाहरुख खान की इस फिल्म का अखबारों में प्रचार शुरु हुआ, तभी मुझे लगा कि इसमें कुछ नया देखने को मिलेगा। मूंछों वाले शाहरुख को देखने की तमन्ना थी क्योंकि उन्होंने जिस तरह से मूंछों और चश्मे को लगाकर अपना भेष बदला था, वह शानदार लगता था।

हर बार की तरह आंखों से शुरुआत की। शाहरुख की आंखें काफी बेहतरीन बनायी जा सकती हैं। उनकी भौंहें और माथे के बल उनकी सिकुड़ती आंखों के साथ एक अद~भुत रिश्ता बनाते हैं। यहां हम उनकी आवाज की बात नहीं करेंगे।

शाहरुख की यह तस्वीर मैं बिना चश्मे के बनाने वाला था। मैंने पहले चश्मा बनाया, फिर मिटा दिया और आखिर में फिर बना दिया। कई बार हम सोच कुछ रहे होते हैं, कर कुछ जाते हैं। बिना चश्मे के तस्वीर पूरी नहीं लगती, लेकिन उसे अधूरी भी नहीं कहा जा सकता।

अनुष्का शर्मा ‘सूरी जी’ के पीछे आधा चेहरा छिपाये खड़ी दिखाई देती हैं। उनकी केवल आंखें चमकती हैं। मैं अनुष्का की उतनी झलक बनाने वाला था, लेकिन मेरे हिसाब से बात नहीं बनी। जबकि पूरी फिल्म में दोनों की जोड़ी खूब जमी है। अनुष्का की एक तस्वीर मैं तैयार करने की योजना बना रहा हूं। वह जब वे मोमबत्ती जला रही होती हैं। शाहरुख के बाल आसानी से बन गए। पैंसिल को चलाने में विशेष परेशानी नहीं हुई।

कुल मिलाकर मैं कह सकता हूं कि इस चित्र को बनाने में समय मजेदार रहा।

-harminder singh

0 comments:

Post a Comment

Blog Widget by LinkWithin